Iqra Hasan Biography in Hindi: जाने कौन हैं लंडन रिटर्न इकरा हसन लौट आइ अपने देश को सुधारने

इकरा हसन पति का नाम, इकरा हसन Age, इकरा हसन का मोबाइल नंबर, इकरा हसन Photo

Iqra Hasan Biography in Hindi
Iqra Hasan Biography in Hindi


WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
आज हम बात करने वाले हैं Iqra Hasan Biography in Hindi में लंडन रिटर्न इकरा हसन की जो लंडन से पढ-लिखकर आइ हैं अपने देश को सुधारने. इकरा हसन का जन्म जन्म 26 अगस्त 1994 में हुआ था. इकरा हसन की उम्र 29 साल हैं. तो चलिए देखते हैं, इकरा हसन का जीवन परिचय किस प्रकार हैं:-

{tocify} $title={Table of Contents}

इकरा हसन कौन हैं?

इकरा हसन ने अपंज शुरुआती शिक्षा कैराना से ली और 12 वी दिल्ली के क्लीस मेरी स्कुल से की. दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज से ग्रेज्युशन करने के बाद इकरा आगे पढाई के लिए लंडन चली गयी. वहा से उन्होने इंटरनॅशनल लॉ एंड पॉलिटिक्स में पोस्ट ग्रेज्युशन किया हैं.

इकरा हसन का जीवन परिचय: Iqra Hasan Biography in Hindi


इकरा की सादगी ने किया कमाल: 

कैराना लोकसभा सीट पर समाजवादि पार्टी से टिकट मिलने के बाद भी इकरा हसन लगातार जमीन पर उतर कर काम करती रही हैं. वह नुक्कड सभावो के जरीए प्रचार करती रही. वही BJP उम्मीदवार प्रदीप चौधरी बडी रैलियो और स्टार कैपेनर पर फोकस कार रहे थे. इस कारण जनता से वह कट कई. वही इकरा से सब लोगो से मिलकर माहोल अपने पक्ष में कर लिया.

इकरा हसन का परिवार: 

चोधरी इकरा हसन का परिवार राजनीती से जुडा रहा हैं. इकरा ने महज 18 वर्ष की उम्र से ही राजनीती शुरु कर दि हैं. पिछले 9 सालो से वह राजनीती se जुडी हुई हैं. वह अपने परिवार से लोकसभा तक का सफर तय करने वाली 4थी सदस्य हैं. इकरा हसन के दादा चौधरी अख्तर हसन 1984 के लोकसभा चुनाव में काँग्रेस के टिकट पर कैराना जितने में कामयाब रहे थे. इकरा के पिता मुनव्वर हसन 1991 और 1993 में जनता दल के टिकट पर विधानसभा चुनाव जिते थे. 1996 के लोकसभा चुनाव में वह कैराना से सांसद बने थे.

मुनव्वर 2004 में मुजफ्फरनगर से सांसद चुने गये थे. 2008 में सडक दुर्घटना में उनकी मौत हो गयी थी. उनकी पत्नी तबस्सम हसन ने उनकी राजनीतिक विरासत को आगे बढाया था. 2009 में वह बसपा के टिकट पर कैराना से जिती थी. 2018 के लोकसभा उप चुनाव में भी वह जीत दर्ज करने में कामयाब रही थी.

इकरा हसन की मां तब्बसुम बेगम दो बार रह चुकीं सांसद: 

इकरा हसन की माता का नाम तब्बसुम बेगम 2 बार कैराना सीट से सांसद बनी हुई हैं. 2008 में सांसद मुनव्वर हसन की सडक हडसे में मौत पर बसपा सुप्रिमो मायावती कैराना आइ थी.

इकरा हसन के दादा अख्तर हसन 1984 में बने थे सांसद: 

इकरा हसन के दादा का नाम अख्तर हसन का जन्म 1930 में जंधेडी गांव में फैय्याज हसन के घर हुआ था.बाद में उनका परिवार कैराना के मोहल्ला आलं दरम्यान में आकार बस गया था.

लंदन से पढ़ी हैं इकरा 

इकरा हसन ने अपंज शुरुआती शिक्षा कैराना से ली और 12 वी दिल्ली के क्लीस मेरी स्कुल से की. दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज से ग्रेज्युशन करने के बाद इकरा आगे पढाई के लिए लंडन चली गयी. वहा से उन्होने इंटरनॅशनल लॉ एंड पॉलिटिक्स में पोस्ट ग्रेज्युशन किया हैं. अपनी पढाई पुरी करने के बाद इकरा वापस भारत लौट आइ. लंडन से पढणे के बाद भी इकरा हमेशा से अपनी सादगी को अहमियत देती रही और अपनी इसी सादगी के लिए वह जानी जाती हैं.

इकरा हसन की जीवनी पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल


इकरा हसन के पिता कौन हैं?

इकरा हसन के पिता मुनव्वर हसन एक राजनीतिक बॅकग्राऊंड से थे.

इकरा हसन किस पार्टी से हैं?

इकरा हसन अखिलेश यादव यानी के डिंपल यादव के पती की पार्टी समजवादी पार्टी में कार्यरत हैं.

इकरा हसन के पति कौन हैं?

इकरा हसन की शादी अभितक नहीं हुई हैं.

इकरा हसन पति का नाम क्या हैं?

इकरा हसन की शादी अभितक नहीं हुई हैं.

इकरा हसन Biography in Hindi क्या हैं?

इकरा हसन का जीवन परिचय हमने आपको विस्थार से उपर बताया हुआ हैं.

इकरा हसन wikipedia क्या हैं?

इकरा चौधरी की जीवनी हमने उपर बताई हुई हैं.

iqra hasan - wikipedia husband क्या हैं?

इकरा हसन की शादी अभितक नहीं हुई हैं. इसलिए हम आपको बता नहीं सकते हैं.

इकरा हसन age कितनी हैं?

इकरा हसन की उम्र अभी 2024 के अनुसार 29 साल पुरी हैं.

इकरा हसन के कितने बच्चे हैं?

इकरा हसन की शादी अभितक नहीं हुई हैं.

Iqra Hasan Kairana date of birth क्या हैं?

इकरा हसन का जन्म 26 अगस्त 1994 में हुआ हैं.

इकरा हसन का मोबाइल नंबर क्या हैं?

इकरा हसन का मोबाईल नंबर फिलहाल किसी के पास नहीं, लेकिन जल्द ही अपडेट किया जायेगा.

निष्कर्ष:

आज के इस Iqra Hasan Biography in Hindi लेख में आपने देखा की लंदन रिटर्न इकरा चौधरी हसन कौन हैं और क्या करती हैं. इकरा का पॉलिटिक्स करियर कैसा रहा, उन्हे पॉलिटिक्स की शिक्षा कहा सी मिली यह सारी बाते हमने उपर आपको बताई हुई हैं ध्यान से पढ लिजिए और इसें शेयर जरूर किजीये.

इसें भी पढिए:-
The Ayurvedic Tips

इस Theayurtips.com पर हम आयुर्वेदिक चिकित्सा, दैनिक जीवन के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, चमकती त्वचा के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, हिंदी में आयुर्वेदिक टिप्स, स्वस्थ शरीर के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, प्राकृतिक आयुर्वेद स्वास्थ्य टिप्स प्रदान करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट में Spam न करे अगर आपको Backlink चाहिए तो हमसे Contact करे हम आपको Backlink Provide करेंगे।

और नया पुराने