Bhajanlal Sharma Ka Jivan Parichay: जाने राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का गांव कौन सा है

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा का गांव कौन सा है?

Bhajanlal Sharma Ka Jivan Parichay
Bhajanlal Sharma Ka Jivan Parichay


WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
आज हम बात करने जा रहे हैं Bhajanlal Sharma Ka Jivan Parichay पर जिसमे हम देखणे वाले हैं की भजन लाल शर्मा का जीवन परिचय, भजनलाल शर्मा की जन्म तारीख 15 दिसंबर 1967 हैं और भजन लाल शर्मा का जन्म स्थान भरतपुर, राजस्थान हैं, भजन लाल शर्मा की आयु 56 वर्ष हैं. भजन लाल शर्मा का धर्म सनातन धर्म यानी की हिंदू हैं. भजन लाल शर्मा के पिता का नाम किशन स्वरूप शर्मा हैं. भजन लाल शर्मा के माता का नाम गोमती देवी हैं. इस तरह की और अन्य जाणकारी हम इस Bhajanlal Sharma Ka Jivan Parichay में देखणे वाले हैं. तो चलिए देखते हैं भजन लाल शर्मा का बियोडाटा कैसा हैं.

{tocify} $title={Table of Contents}

Bhajan Lal Sharma Biography in Hindi: भजन लाल शर्मा की जीवनी


भजन लाल शर्मा का प्रारंभिक जीवन और शिक्षा: Early life and education of Bhajanlal Sharma

भरतपूर में जान्मे और पले बढे भारत लाल शर्मा की राजनीती की यात्रा उंजे सुरुवाती अनुभवो और शिक्षा में निहीत हैं. राजनीती विज्ञान में डिग्री के साथ, वह सामाजिक राजनीतिक सेवा के प्रति प्रारंभीक झुकावं दिखाते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ RSS से जुडे हुए थे.

भजनलाल शर्मा की राजनीतिक कैरियर: Political Career of Bhajan Lal Sharma

भजन लाल शर्मा ने अपना राजनीतिक जीवन की सुरुवात स्कुल के दिनो से ही की थी जब वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के छात्र शाखा और अखिल भारतीय विध्यार्थी परिषद के सदस्य थे. बाद में उन्होने वहा जिला सह संयोजक और सह जिला प्रमुख के पदो पर काम किया. उन्होने भारतीय जनता युवा मोर्चा में भी योगदान दिया और 27 साल की उम्र में अपने पैकृत गांव के सरपंच के पद पर बने रहे थे. अपने राजनीतिक करियर में लगातार चौथी बार भारतीय जनता पार्टी राजस्थान के महासचिव के रुप में काम किया हैं.

2003 के विधानसभा चुनाव में, भजन लाल शर्मा ने राजस्थान समाजिक न्याय मंच RSNM की टिकट पर भरतपूर के नदबाई विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लडा लेकिन उन्होने केवल 5900 से अधिक VOTE मिले और 6.28% VOTE शेयर के साथ उसकी जमानत जप्त हो गई.

भजन लाल शर्मा ने 2023 के राजस्थान विधानसभा चुनाव के बाद उन्हे सांगाणेर विधानसभा क्षेत्र से विधायक के रुपये में चुना गया था. 2023 में भजन लाल शर्मा ने सागर ने निर्वाचन क्षेत्र से राजस्थान विधानसभा चुनाव लडा और काँग्रेस पार्टी के उम्मेदवार के खिलाफ मुकाबला करते हुए बडे अंतर से जीत हासील की. इस जीत ने उनके स्थान के द्वार खोल दिए और 12 दिसम्बर 2023 को भारत पहली बार विधायक बनते ही उन्हे भारतीय जनता पार्टी द्वारा राजस्थान के 14वे मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया.

भजन लाल शर्मा की राजनीतिक शुरुआत: Bhajan Lal Sharma's political debut

भजन लाल शर्मा का सक्रिय राजनीती में प्रवेश तब शुरु हुआ जब उन्होने राजस्थान के सांगानेर निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा के सदस्य के रूप में चुनाव लडा और जिते. पिछले कुछ वर्ष में भारतीय जनता पार्टी के साथ उनका जुडवा मजबूत हुआ और उन्होने राज्य सचिव सहित पार्टी के भितर विभिन्न पदो पर काम किया.

भजन लाल शर्मा का स्थानीय शासन में नेतृत्व: Bhajan Lal Sharma's leadership in local governance

उच्च राजनीतिक पदो पर चढणे से पहले भजन लाल शर्मा ने जमिनी स्तर पर शासन में अपने नेतृत्व कौशल को निखरा. उन्होने अटारी गांव के सरपंच और बाद में पंचायत समिती के सदस्य के रूप में काम किया. इस अवधी ने उन्हे ग्रामीण प्रशासन की जटीलताओ को समझने और जमिनी स्तर पर लोगो से जुडने का मौका दिया.

भजन लाल शर्मा की राजनीतिक प्रगती: Political Nature of Bhajanlal Sharma

भजन लाल शर्मा की राजनीतिक प्रगती तब बढि जब वे भरतपूर में भाजपा के जिला अध्यक्ष बने. इसके बाद वे जिला मंत्री और तीन बार जिला अध्यक्ष जैसे महत्वपूर्ण पदो पर रहे. उनकी रणनीतीक कौशल और सार्वजनिक सेवा के प्रति प्रतिबंद्धता ने उणे पार्टी नेतृत्व का विश्वास दिलाया.

भजन लाल शर्मा का नेटवर्थ: Bhajan Lal Sharma Net Worth in Hindi

भजन लाल शर्मा पेशेसे एक व्यापारी है. जो उन्होने विधानसभा चुनाव में चुनाव आयोग को अपनी चला अंचल समिती का विवरण दिया तो उनके द्वारा प्रस्तुत किया गये आंकडे के अनुसार 1.5 करोड रुपये की कुल संपत्ती और करीब एक करोड रुपये के अचल संपती शामिल हैं. उनके नाम पर एक बँक अकाउंट में टोटल 11 लाख रुपये जमा हैं और ऊन पर 35 लाख का लेनदेण भी हैं.

निष्कर्ष:

हमे उम्मीद हैं की आपको Bhajanlal Sharma Ka Jivan Parichay पोस्ट पसंद आया होगा. इस पोस्ट में हमने राजस्थान के नये मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा का जीवन परिचय आपके सामने प्रस्तुत किया हैं. अगर आपको पोस्ट पसंद आया हो तो आप अपने दोस्तो को जरूर शेयर करें.


इसें भी पढिए:-

The Ayurvedic Tips

इस Theayurtips.com पर हम आयुर्वेदिक चिकित्सा, दैनिक जीवन के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, चमकती त्वचा के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, हिंदी में आयुर्वेदिक टिप्स, स्वस्थ शरीर के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, प्राकृतिक आयुर्वेद स्वास्थ्य टिप्स प्रदान करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट में Spam न करे अगर आपको Backlink चाहिए तो हमसे Contact करे हम आपको Backlink Provide करेंगे।

और नया पुराने