बरसात Me फेस पर Ice लगाने ke फायदे और Side Effects, जान लिजिए आज कि ताजा खबर

चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे / नुकसान और उपयोग

Face Pe Ice Lagane Ke Fayde Aur Nuksan
Face Pe Ice Lagane Ke Fayde Aur Nuksan


WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
गर्मीयो का मौसम आते ही चेहरे का निखार कही खोने लग जाता हैं। चेहरा ऑयली हो जाता हैं। पिंपल्स की समस्या हो जाती हैं, रैशेज, टॅनिंग, दाग धब्बे और ना जाने कितने तरह की स्किन प्रॉब्लेम होने लग जाती हैं। इस लिए Face Pe Ice Lagane Ke Fayde की खोज में लग जाते हैं क्यूँ सही कहा ना? क्या आपने इसके पहले चेहरे पर बर्फ लगाई हैं? अगर नही तो आज का यह चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे / नुकसान और उपयोग लेख जरूर पढिए।

{tocify} $title={Table of Contents}

Face Pe Ice Lagane Ke Fayde in Hindi


1. चेहरे को पोषण

गर्मीयो के मौसम में चेहरे पर बर्फ लगाना एक तरह से चेहरे को पोषण देने जैसा हैं। इससे त्वचा जवां नजर आती हैं इसे त्वचा के बढे हुए रोम छिद्र छोटे होते हैं, झूर्रिया और फाईन लाईन्स कम नजर आती हैं।

2. ब्लड सर्कुलेशन

जब आप त्वचा पर बर्फ लगाते हैं तो इससे त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन बहुत अच्छे ढंग से होता हैं। इससे त्वचा की थकान दूर होती हैं और रंगत में सुधार होता हैं और ऐसे आपको बर्फ रगडने से इन्स्टंट ग्लो मिलता हैं।

3. जलन/ खुजली और रैशेज

तेज धूप से या फिर धूल प्रदूषण में ज्यादा समय घुमणे के बाद अगर त्वचा में जलन खुजली रैशेज की समस्या होने लगती हैं या त्वचा लाल पड जाती हैं तो त्वचा की जलन को दूर करने के लिए बर्फ लगाना एक बहुत ही प्रभावी उपाय हैं। बर्फ त्वचा को थंडक पहुंचाने, शांत करने और सुजन को कम करने मर मदद करती हैं। इससे त्वचा की लालिमा से भी छुटकारा मिल जाता हैं।

4. मुहांसे

बर्फ लगाने से त्वचा पर मौजुद एक्स्ट्रा ऑयल को कम करने में मदद मिलती हैं। बढे हुए रोम छिद्रो को बर्फ श्रींक करता हैं जिससे मुहांसे कम होते हैं।

5.आँखो की सुजन और थकान

अगर आपकी आँखे सुजी और थकी हुई हैं यानी आँखे पफी हो गई हैं तो आप आँखो के आसपास बर्फ रगडे। इससे इस समस्या से छुटकारा मिल सकता हैं। अगर आपको डार्क सर्कल की समस्या हैं तब भी आप आँखो के नीचे बर्फ रगड सकते हैं। इससे इस समस्या से छुटकारा मिल सकता हैं।

Face Pe Ice Lagane Ke Nuksan in Hindi


1. फफोले

यदी आप चेहरे पर डायरेक्ट बर्फ लगाते हैं तो इससे आपकी स्किन के सेल्स डॅमेज हो सकते हैं। ऐसे में स्किन पर फफोले पडने की संभावना होती हैं। साथ ही आपका पुरा चेहरा खराब हो सकता हैं। इसलिए कभी भी गलती से अपने चेहरे पर डायरेक्ट बर्फ मत लगाये।

2. सेंसटिव स्किन

सेंसटिव स्किन के लिए बर्फ काफी ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकता हैं। इससे स्किन के सेल्स डॅमेज हो सकते हैं जिसकी वजह से चेहरे पर लाल दाने, ड्राई स्किन, रैशेज, काले धब्बे जैसी समस्या हो सकती हैं। इसलिए गर्मीयो में अगर आप बर्फ लगाने का विचार कर रहे हैं तो एक बार जरूर विचार करे।

3. स्किन पर सूजन

स्किन की कोशिकाए डॅमेज होने से शरीर पर सुजन आ सकती हैं। दरअसलं जब आप स्किन पर बर्फ लगाते हैं या फिर रगडते हैं तो इससे स्किन की कोशिकाए टूटणे लगती हैं जिससे पुरा चेहरा लाल हो सकता हैं। साथ ही स्किन पर सुजन आ सकती हैं।

4. झुर्रियों और मुंहासे

स्किन पर बर्फ रगडणे से चेहरे पर झूर्रिया और मुहांसे की समस्या हो सकती हैं। साथ ही आँखो के नीचे काले घेरे भी पड सकते हैं। अगर आप चाहते हैं की आपकी स्किन पर झूर्रिया और रैशेज न हो तो इसके लिए अपने चेहरे पर बर्फ डायरेक्ट न लगाये।

फेस पर बर्फ इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है?

चेहरे पर बर्फ लगाने के लिए आप एक कॅटन का कपडा या रुमाल ले ले। उसमे बर्फ के कुछ टुकडे डालकर पॅक कर ले। अब इसे आईसबॅग की तरह इस्तेमाल करें। इसे धीरे धीरे और सर्कुलेशन मोशन में चेहरे की मसाज करे। आप चाहे तो बर्फ वाले पाणी से चेहरा धो सकते हैं। सीधे तौर पर चेहरे पर बर्फ रगडणे से हमेशा बचे और दिन में 1 बार से ज्यादा चेहरे पर बर्फ का इस्तेमाल ना ही करे तो बेहतर हैं।

The Ayurvedic Tips

इस Theayurtips.com पर हम आयुर्वेदिक चिकित्सा, दैनिक जीवन के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, चमकती त्वचा के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, हिंदी में आयुर्वेदिक टिप्स, स्वस्थ शरीर के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, प्राकृतिक आयुर्वेद स्वास्थ्य टिप्स प्रदान करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट में Spam न करे अगर आपको Backlink चाहिए तो हमसे Contact करे हम आपको Backlink Provide करेंगे।

और नया पुराने