Uric एसिड की Sabse अच्छी Ayurvedic दवा Kon सी है? जान लिजिए यूरिक एसिड आयुर्वेदिक उपचार

यूरिक एसिड की सबसे अच्छी दवा क्या है?

Uric एसिड की Sabse अच्छी Ayurvedic दवा Kon सी है?
Uric एसिड की Sabse अच्छी Ayurvedic दवा Kon सी है?


आज हम आपको Uric Acid Ki Sabse Acchi Ayurvedic Dawa Kon Si Hai के बारे में बताने जा रहे हैं, युरिक एसीड की बिमारीयो से बच सकते हैं। युरिक एसीड हमारे शरीर में एकत्रित होणे वाला एक जहरीला पदार्थ हैं जो किडनी के समान स्तर पर काम ना करने के करणं हमारे शरीर के विभिन्न अंगो के जोडो के नीचे एकत्रित होणे लगता हैं।

जब युरिक एसीड हमारी किडनी द्वारा पृथक नहीं किया जाता हैं तो इसकी मात्रा हमारे शरीर में बढने लगती हैं, और यह हमारे हड्डीयो के जोडो के नीचे एकत्रित होणे लगता हैं। जिससे हमारे शरीर के विभिन्न अंगो में असहनीय दर्द (पीडा) होती हैं और विभिन्न प्रकार की बिमारिया उत्पन्न हो जाती हैं। तो चलिये देखते हैं Uric एसिड की Sabse अच्छी Ayurvedic दवा Kon सी है? के लेख को।

{tocify} $title={Table of Contents}

यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने की पतंजलि दवा



1. पतंजलि दिव्य कैशोर गुग्गुल के फायदे

Uric एसिड की Sabse अच्छी Ayurvedic दवा Kon सी है?
Uric एसिड की Sabse अच्छी Ayurvedic दवा Kon सी है?


यह दवा ब्लड को प्युरिफाई करने में सहायक हैं, और इस पतंजलि की आयुर्वेदिक दवा का सेवन करने से बॉडी में मौजुद टॉक्सीस साफ होते हैं। पतंजलि दिव्य कैशोर गुग्गुल दवा शुद्ध गुग्गुल, काली मिर्च, हरड़, सोंठ, निशोथ, वायविडंग, आंवला, बहेड़ा और गिलोय जैसे आयुर्वेदिक हर्ब्स से मिलकर बनाई जाती हैं। इस दवा का सेवन करने से डायजेशन सिस्टिम और युरीक एसीड फार्मशन कंट्रोल रहता हैं। यह कैशोर गुग्गुल के अर्क से बनी हैं जिस कारण इसमे कई एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। इस दवा के सेवन से घाव और छाले भी ठीक होते हैं।

पतंजलि दिव्य कैशोर गुग्गुल की कीमत:

पतंजलि दिव्य कैशोर गुग्गुल की कीमत मात्र 140 रुपये है।

2. पतंजलि दिव्य त्रिफला चूर्ण के फायदे

Uric एसिड की Sabse अच्छी Ayurvedic दवा Kon सी है?
Uric एसिड की Sabse अच्छी Ayurvedic दवा Kon सी है?


पतंजलि दिव्य त्रिफला चूर्ण 3 जडी-बुटीयो से बना हैं जैसे की विभितकी, अमालकी और हरितकी से मिलकर बनी हैं। 3 हि जडी-बुटीया शरीर के दोशो को संतुलित करने के काम आती हैं। त्रिफला में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं अगर पेट में हुई सुजन के कारण युरिक एसीड बढ जाता हैं तो त्रिफला का एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण उसे कंट्रोल कर सकता हैं। त्रिफला का उपयोग डायजेशन से जुडी सभी समस्याओ का भी इलाज करता हैं।

पतंजलि दिव्य त्रिफला चूर्ण की कीमत:

पतंजलि दिव्य त्रिफला चूर्ण की कीमत मात्र 40 रुपए है।

3. पतंजलि दिव्य वातारी चूर्ण के फायदे

Uric एसिड की Sabse अच्छी Ayurvedic दवा Kon सी है?
Uric एसिड की Sabse अच्छी Ayurvedic दवा Kon सी है?


पतंजलि दिव्य वातारी चूर्ण युरिक एसीड लेवल को कंट्रोल करने की एक फायदेमंद दवा हैं। इसके सेवन से युरिक एसीड, अर्थराइटिस और शरीर में जॉईंट पेन जैसी सभी समस्याओ में आराम मिलता हैं।

पतंजलि दिव्य वातारी चूर्ण की कीमत:

पतंजलि दिव्य वातारी चूर्ण की कीमत 71 रुपये है।


4. पतंजलि दिव्य पुनर्नवादि मंडूर के फायदे

Uric एसिड की Sabse अच्छी Ayurvedic दवा Kon सी है?
Uric एसिड की Sabse अच्छी Ayurvedic दवा Kon सी है?


पतंजलि दिव्य पुनर्नवादि मंडूर दवा हरितकी, काली मिर्च, बहेडा और मंडुर भस्म से मिलकर बनी हैं। इसका प्रयोग किडनी और लिवर से जुडी बिमारीयो में फायदेमंद हैं। इस पतंजलि की बेस्ट आयुर्वेदिक दवा का सेवन करने से युरिक एसीड लेवल कंट्रोल हो सकता हैं।

पतंजलि दिव्य पुनर्नवादि मंडूर की कीमत: 

पतंजलि दिव्य पुनर्नवादि मंडूर की कीमत मात्र 63 रुपये है।

5. पतंजलि पीड़ान्तक वटी के फायदे

Uric एसिड की Sabse अच्छी Ayurvedic दवा Kon सी है?
Uric एसिड की Sabse अच्छी Ayurvedic दवा Kon सी है?

पतंजलि दिव्य पीड़ान्तक वटी शुद्ध गुग्गुल, अश्वगंधा, शिलाजीत, सुरंजन मीठी, कुचला शुद्ध, नागरमोथा, हल्दी, सोंठ व गोदंती भस्म जैसे हर्ब्स से मिलकर बनी हैं। इस आयुर्वेदिक दवा का सेवन युरिक एसीड लेवल को कंट्रोल करता हैं और गाऊट और गठीया जैसी बिमारीयो से बचाता हैं।

पतंजलि पीड़ान्तक वटी की कीमत:

पतंजलि पीड़ान्तक वटी की कीमत मात्र 101 रुपये है।

6. पतंजलि दिव्य चंद्रप्रभा वटी के फायदे

Uric एसिड की Sabse अच्छी Ayurvedic दवा Kon सी है?
Uric एसिड की Sabse अच्छी Ayurvedic दवा Kon सी है?


पतंजलि दिव्य चंद्रप्रभा वटी युरिक एसीड और किडनी संक्रमण जैसी बिमारीयो के इलाज में फायदेमंद हैं। इस दवा के सेवन से शरीर से टॉक्सीस आसानी से शरीर से बाहर निकल जाते हैं। यह दवा कई प्रकार की जडी-बुटीयो जैसे चित्रक छाल, वायविडंग, देवदारु, पिप्पली, नागरमोथा, कपूर, काली मिर्च, धनिया, सेंधा नमक, यवक्षार, दारु हल्दी, सोंठ, निशोथ, दंतीमूल व तेज पत्ते से मिलकर बनाई जाती हैं।

पतंजलि दिव्य चंद्रप्रभा वटी की कीमत:

पतंजलि दिव्य चंद्रप्रभा वटी की कीमत मात्र 65 रुपये है।

यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के घरेलू टिप्स:  Home Remedies For Increased Uric Acid in Hindi



सेब का सिरका:- 

खून में यूरिक एसिड के बढ़ते स्तर को कम करने के लिए सेब का सिरका काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। यह एक ditox मेडिसिन की तरह काम करता है, जो यूरिक एसिड के तत्वों को तोड़कर उन्हें शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। रोजाना दिन में 3 बार 1 ग्लास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका डालकर सेवन करे।

नींबू:-

नींबू शरीर में एसिड के लेवल को बढ़ा देता है। लेकिन नींबू सिर्फ अलकलाईं एसिड की मात्रा को भी बढ़ाता है। नींबू का सेवन कर ब्लड से यूरिक एसिड की मात्रा को दूर किया जा सकता है। एक गिलास गुनगुने पानी में 2 से 3 चम्मच नींबू का रस डालकर रोजाना सुबह खाली पेट पिए।

चेरी:-

चेरी का सेवन करने से यूरिक एसिड का स्तर कम हो जाता है। आप डार्क चेरी का भी सेवन कर सकते है। 2 से 3 हफ्ते तक रोजाना चेरी का सेवन करने से यूरिक एसिड का लेवल कम हो जाता है। आप चेरी का जूस भी बनाकर पी सकते है।

जैतून का तेल:-

सब्जियों में अन्य तेल के बजाय जैतून के तेल का इस्तेमाल करना शुरू कर दे। जैतून के तेल में मोनो अनसैचुरेटेड फैट मौजूद होता है जिससे यूरिक एसिड का लेवल कम होता है।

बेकिंग सोडा:-

एक ग्लास पानी के आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर रोजाना पीने से यूरिक एसिड का स्तर सामान्य रहता है। बेकिंग सोडा में अल्कलाइन तत्व पाए जाते है जो यूरिक एसिड को पहले से अधिक घुलनशील बना देते है। ऐसा होने पर किडनी यूरिक एसिड को आसानी से फिल्टर कर पाती है।

प्यूरिन का सेवन न करें:-

अधिक मात्रा में प्यूरिन का सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है। प्यूरीन ज्यादा मात्रा में जानवरो के मांस में पाया जाता है। इसलिए मीट का सेवन कम से कम करना चाहिए।

फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करें:-

फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करने से यूरिक एसिड किडनी के द्वारा आसानी से एवजॉर्ब हो जाता है। इसके साथ साथ आप इसे पदार्थों का भी सेवन कर सकते है जिसमे कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

दूध का सेवन:-

रोज रात में सोने से पहले एक ग्लास दूध पीने से भी बढ़ी हुई यूरिक एसिड में लाभ मिलता है। इस समस्या से बचने के लिए आप रोजाना रात में सोने से पहले एक ग्लास दूध का सेवन करना चाहिए।

गेंहू के ज्वार:-

गेहूं के ज्वार का सेवन करने के फायदे है, यह शरीर को डिटॉक्स तथा यूरिक एसिड के लेवल को कम करता है। गेहूं का ज्वार विटामिन सी और क्लोरोफिल से भरपूर है जो कई स्वास्थ लाभ प्रदान करता है। कैंसर की कोशिकाओं को नियंत्रित करने के लिए भी गेहूं के ज्वार के रस का सेवन किया जा सकता है।

युरिक एसिड की पतंजली की दवा पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल


यूरिक एसिड के लिए कौन सी पतंजलि दवा सबसे अच्छी है?

कैशोर गुग्गुलु जोड़ों और त्वचा सहित कई समस्याओं का इलाज करता हैं और शरीर में यूरिक एसिड की समग्र मात्रा कम हो जाती है।

यूरिक एसिड की रामबाण दवा कौन सी है?

यूरिक एसिड कम करने और इसके लक्षणों को कम करने के लिए आपको अपने खाने और चाय में अदरक का इस्तेमाल करना चाहिए।

यूरिक एसिड की सबसे अच्छी दवा कौन सी है?

यह यूरिक एसिड के लिए सबसे अच्छी आयुर्वेदिक औषधि में से एक गिलोय है।

यूरिक एसिड को ठीक करने का सबसे तेज़ तरीका क्या है?

यूरिक एसिड को ठीक करने का सबसे तेज़ तरीका बेकिंग सोडा, अजवाईन, रोजाना सुबद 2 से 3 अखरोट खाएं, हाई फायबर फूड जैसे ओटमील, दलिया, बींस, ब्राउन राईस (ब्राउन चावल) खाने से यूरिक एसिड की ज्यादातर मात्रा एब्जॉर्ब हो जाएगी और उसका लेवल कम हो जाएगा।

यूरिक एसिड बढ़ने पर क्या करें बाबा रामदेव?

बाबा रामदेव के मुताबिक यूरिक एसिड को कंट्रोल करना चाहते हैं को खाने में खट्टी चीजों का सेवन नाही करें तो बेहतर साबित होगा।

यूरिक एसिड में कौन सा फल नहीं खाना चाहिए?

यूरिक एसिड में कटहल नहीं खाना चाहिए. कटहल में फ्रुक्टोज पाया जाता है जो यूरिक एसिड को तेजी से बढ़ाने का काम करता है।

यूरिक एसिड को कम करने के लिए कौन सा जूस पीना चाहिए?

यूरिक एसिड को कम करने के लिए पाइनएप्पल जूस और अनानास का जूस पिना चाहिए।

यूरिक एसिड का दर्द कहाँ कहाँ होता है?

यूरिक एसिड का दर्द टखने में, कमर, गर्दन, घुटने इत्यादी जगह पर होता हैं

यूरिक एसिड को जड़ से खत्म कैसे करें?

यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने के लिए सेब का सिरका, नींबू, चेरी, जैतून का तेल, बेकिंग सोडा, फाइबर से भरपूर चीजे, दूध का सेवन करना चाहिए।

यूरिक एसिड बढ़ने का मुख्य कारण क्या है?

यूरिक एसिड बढ़ने के मुख्य कारण खराब लाइफस्टाइल, खराब खान पान, पानी का कम सेवन और कैलोरी से भरपूर खाने का सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है।

यूरिक एसिड में कौन सी सब्जी नहीं खानी चाहिए?

यूरिक एसिड में आपको फूलगोभी, पत्तागोभी, हरे मटर, बीन्स, भिंडी और मशरूम नहीं खानी चाहिए।


The Ayurvedic Tips

इस Theayurtips.com पर हम आयुर्वेदिक चिकित्सा, दैनिक जीवन के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, चमकती त्वचा के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, हिंदी में आयुर्वेदिक टिप्स, स्वस्थ शरीर के लिए आयुर्वेदिक टिप्स, प्राकृतिक आयुर्वेद स्वास्थ्य टिप्स प्रदान करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

कमेंट में Spam न करे अगर आपको Backlink चाहिए तो हमसे Contact करे हम आपको Backlink Provide करेंगे।

और नया पुराने